एंडगेम के बाद, एक सीक्रेट इनवेजन ने दिखाया कि एक एवेंजर ने सब कुछ खोया नहीं था।

Spread MCU News

सैम्यूल एल जैक्सन का निक फ्यूरी सीक्रेट इनवेजन में मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में वापसी करता है, वह नये डिज़्नी+ सीरीज़ में एकमात्र पहचाने जाने वाले चरित्र नहीं हैं। हालांकि फ्यूरी दिन प्रतिदिन अधिक और अकेले हो रहे हैं, सीरीज़ के दूसरे एपिसोड में फ्यूरी का पहला मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में दॉन चीडल के जेम्स “रोडी” रोड्स के साथ मुकाबला दिखाया गया है। हालांकि उनकी मुलाकात असुविधाजनक है, लेकिन यह दिखाता है कि एवेंजर्स: एंडगेम के घटनाक्रम के बाद रोडी सुधार गए हैं। एक पूर्व एयर फोर्स पायलट जो सैम्युएल स्टार्क के आयरन मैन सूट में से एक चुराकर सेना को देने के लिए चोरी करके वॉर मशीन की पहचान लेता है, रोडी लम्बे समय से संयुक्त राज्य सरकार के साथ जुड़ा हुआ रहा है। रोडी ने अपनी बात तोड़कर और फ़गीटिव कैप्टन अमेरिका के साथ खड़ा होकर अवेंजर्स: इनफिनिटी वार में अमेरिकी अधिकारियों के विरुद्ध उनका समर्थन करते हुए अपनी स्थिति को ख़तरे में डाल दिया हो सकता है, हालांकि जब सोकोविया समझौते को साइन करने और संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षण में समर्थन करने के लिए सरकार ने अवेंजर्स को कहा था, तब भी वह सरकार का समर्थन करता रहा। वह वर्तमान में सरकार के अंदर एक महत्वपूर्ण पद में हैं।

निक फ्यूरी और रोडी सीक्रेट इनवेजन के दूसरे एपिसोड “प्रमिसेज” में मिलते हैं, जब फ्यूरी मॉस्को में स्क्रूल आक्रमण को रोकने का प्रयास करता है। तालोस ने फ्यूरी से S.A.B.E.R. अंतरिक्ष स्टेशन से पृथ्वी पर वापस आने की अपेक्षा की थी ताकि वह ग्राविक के विद्रोही स्क्रूल समूह को गिराने में मदद कर सके। इसके परिणामस्वरूप, जब मॉस्को में फ्यूरी की तस्वीरें सामने आईं, तो उसे दोषी ठहराया गया, और विश्वभर में देशों ने माना कि फ्यूरी ने अमेरिका के हक़ में हमला किया है।

फ्यूरी के हमलों में शामिल होने के आरोपों के प्रतिक्रिया के रूप में, रोडी को राष्ट्रपति ने एक वैश्विक समिति के सामने बोलने के लिए आदेश दिया था। समिति के सुनवाई के बाद, फ्यूरी रोडी के पास जाते हैं, और दोनों मिलते हैं। इस बार, रोडी राष्ट्रपति की प्रतिनिधि के रूप में फ्यूरी को नौकरी से निकालने की कोशिश कर रहे हैं। फ्यूरी हार जाते हैं, जो कड़वा होता है, लेकिन समिति सुनवाई में उनकी भागीदारी के साथ, यह घटना दर्शाती है कि रोडी अब कितनी महत्वपूर्ण सत्ता में हैं। अवेंजर्स के आखिरी जीत के बाद, सोकोविया समझौते की अवज्ञा को लम्बे समय से भूल चुके हैं, यह स्पष्ट है।

कैप्टन अमेरिका: सिविल वार के परिणामस्वरूप एवेंजर्स को कठिन स्थिति में डाल दिया। सोकोविया समझौते पर असहमति के कारण टीम का अधिकांश लोग अपराधी माने गए थे, और उनके पूर्व संघर्षों के कारण सुपरहीरो टीम को काफी आलोचना मिली थी। सोकोविया समझौते का समर्थन करने वालों में से एक होने के बावजूद, रोडी अंततः राज्य मंत्री थैडियस रॉस की आदेश का उल्लंघन करके अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर में कैप्टन अमेरिका के साथ मिलने के लिए मुख्यमंत्री ने इनकार किया। यद्यपि तब से पांच साल बीत गए थे कि थैनॉस की पहली हमले के बाद, एंडगेम में अवेंजर्स ने पूरे ब्रह्मांड की रक्षा करते हुए मिटाए गए हर जीवन को बचाया।

उन्हें अब सरकार के अच्छे अनुग्रह मिल रहे हैं उनकी बहादुरी के कारण। सोकोविया समझौते न केवल वापस लिए गए हैं, जैसा कि मैट मर्डॉक ने शी-हल्क में कहा था, बल्कि रोडी वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र सरकार के प्रतिनिधि के रूप में कार्य कर रहे हैं। जबकि एंडगेम में थैनॉस के साथ की लड़ाई में आयरन मैन और ब्लैक विडो की बलिदान भरी पल कई अवेंजर्स के लिए दिलचस्प क्षण थी, वहीं रोडी के उन्नयन की सीढ़ी एक याद दिलाती है कि युद्ध ने अवेंजर्स की मर्यादा को मजबूत किया है और इन ही कुछ ही अवेंजर्स को फल मिल चुका है।

Follow us on TwitterFollow us to get free & fast MCU Movies/Shows Leaks & News

About Post Author

Leave a Reply