मार्वल का कहना है कि डॉक्टर स्ट्रेंज 2 का बजट उम्मीद से कहीं अधिक था

Spread MCU News

414.9 मिलियन डॉलर (£331.9 मिलियन) तक के आश्चर्यजनक उत्पादन बजट के साथ, डिज्नी ने हाल ही में खुलासा किया कि 2022 की सुपरहीरो फिल्म डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस अब मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की सबसे महंगी परियोजनाओं में से एक है। इसने सामूहिक फिल्म एवेंजर्स: एज ऑफ अल्ट्रॉन के बजट को भी पार कर लिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हफ्ते की शुरुआत में सार्वजनिक किए गए दस्तावेजों में बजट की जानकारी का खुलासा किया गया था। इससे पता चला कि, हालांकि एवेंजर्स: एज ऑफ अल्ट्रॉन की लागत मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस की तुलना में 6.4% कम थी, लेकिन इसकी बॉक्स ऑफिस आय तीन गुना थी। यूके सरकार से £51.4 मिलियन ($64.3 मिलियन) के रिफंड के बाद, $414.9 मिलियन की अंतिम लागत का भुगतान डिज़्नी द्वारा किया गया, जिससे मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस पर उसका कुल खर्च घटकर $350.6 मिलियन हो गया।

मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस में डॉक्टर स्ट्रेंज 2016 के डॉक्टर स्ट्रेंज का अनुवर्ती है, जिसमें बेनेडिक्ट कंबरबैच शीर्षक जादूगर की भूमिका निभाता है, जो एलिजाबेथ ओल्सेन की स्कार्लेट चुड़ैल को एक युवा लड़की का अपहरण करने से रोकने के लिए निकलता है, जो आयामों के बीच पार करने की क्षमता रखती है। इसने मल्टीवर्स कथा शैली भी स्थापित की, जिससे अन्य स्टूडियो के मार्वल पात्रों के लिए क्रॉसओवर घटनाओं में पार पाना आसान हो गया। फिल्म ने एमसीयू के चरण चार की आधारशिला के रूप में कार्य किया। डिज़्नी ने मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस में मिस्टर फैंटास्टिक नाम का किरदार पेश किया। जॉन क्रॉसिंस्की ने मिस्टर फैंटास्टिक की भूमिका निभाई, जबकि पैट्रिक स्टीवर्ट ने प्रोफेसर एक्स की भूमिका निभाई। दोनों कलाकार 20वीं सेंचुरी फॉक्स में एक्स-मेन और फैंटास्टिक फोर श्रृंखला में अपनी भूमिकाओं से प्रसिद्ध हैं। इस लक्ष्य तक पहुँचने के लिए बड़े बजट की आवश्यकता थी।

मुख्य स्टूडियो आमतौर पर अपनी फिल्म की लागत को छिपाकर रखते हैं और अत्यधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं। बहरहाल, कुछ अपवाद हैं, जैसे मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस, जिसे यूनाइटेड किंगडम में फिल्माया गया था। सुप्रीम वर्क्स प्रोडक्शंस II नामक एक डिज्नी कंपनी ने डॉक्टर स्ट्रेंज के परम जादूगर के उपनाम का संदर्भ देते हुए फिल्म का निर्माण किया। सरकार का “ऑडियो-विजुअल एक्सपेंडिचर क्रेडिट”, जो यूके में बनी फिल्मों के लिए 25.5% तक का वित्तीय रिटर्न प्रदान करता है, वहां फिल्मांकन करने वाले स्टूडियो के लिए फायदेमंद है। अर्हता प्राप्त करने के लिए फिल्मों को बिंदु-आधारित मूल्यांकन प्रक्रिया से गुजरना होगा। यह मूल्यांकन कई पहलुओं को ध्यान में रखता है, जिसमें यूके उत्पादन की मात्रा, यूके तत्वों का प्रतिनिधित्व, यूके-आधारित स्कोर रिकॉर्डिंग और महत्वपूर्ण पदों पर यूके प्रतिभा का प्रतिशत शामिल है। डिज़नी के सीईओ बॉब इगर ने हाल ही में विश्लेषकों को दिए एक बयान में कहा कि वह “उत्पादन कम करने और गुणवत्ता पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए स्टूडियो के साथ कड़ी मेहनत कर रहे थे”। इगर ने कहा कि जब एमसीयू की बात आती है, तो “हम धीरे-धीरे वॉल्यूम कम करने जा रहे हैं और चार के बजाय साल में लगभग दो टीवी श्रृंखलाएं चला रहे हैं, और अपने फिल्म आउटपुट को साल में चार से घटाकर दो कर रहे हैं।” अधिकतम तीन।”

Follow us on TwitterFollow us to get free & fast MCU Movies/Shows Leaks & News

About Post Author

Leave a Reply