समीक्षा: Secret Invasion का एपिसोड 4 उतार-चढ़ाव से भरा है

Spread MCU News

मार्वल के सीक्रेट इनवेज़न को इसके चौथे एपिसोड, “बिलव्ड” के साथ अब तक की सबसे ठोस स्थिति मिली है, एक ऐसी कहानी के साथ जो उद्देश्यपूर्ण और प्रेरित लगती है। हालाँकि, पिछले एपिसोड में स्थापित अस्थिर नींव गुप्त आक्रमण की महत्वाकांक्षा का भार उठाने के लिए अपर्याप्त है। हैरानी की बात यह है कि यह पहली बार नहीं है जब मार्वल स्टूडियोज़ की टीवी सीरीज़ को इस मुद्दे का सामना करना पड़ा है। अन्य डिज़्नी+ एमसीयू शो, जैसे द फाल्कन एंड द विंटर सोल्जर और मून नाइट में टेलीविजन श्रृंखला के बजाय तीन-अभिनय मूवी फ्रेमवर्क प्रदर्शित किए गए। परिणामस्वरूप, कार्य पतले, टेढ़े-मेढ़े और अनावश्यक रूप से जटिल लगे। इस रणनीति का मतलब यह भी था कि मुख्य पात्रों को पूरी तरह शांति में रखा गया था।

किसी फिल्म में, यह स्वीकार्य है यदि आयरन मैन दूसरे भाग के समापन तक चरित्र विकास से नहीं गुजरता है क्योंकि यह दो घंटे की फिल्म है जिसे एक ही बैठक में पचाना होता है। हालाँकि, एक टेलीविज़न श्रृंखला में, आयरन मैन के लिए चार पूर्ण एपिसोड पूरी तरह से ठहराव में बिताना और फिर अचानक एक एपिसोड में अपने चरित्र के संपूर्ण विकास का अनुभव करना चौंकाने वाला और अप्रिय होगा। एक अवधि में कई एपिसोड के लिए पात्रों को अनिवार्य रूप से भावनात्मक हाइबरनेशन में रखना हैरान करने वाला है, केवल एक ही एपिसोड में उनके सभी विकास को देने के लिए चीखना बंद कर देना। एक प्रगतिशील परिवर्तन क्या होना चाहिए जो दर्शकों को चरित्र के विकास को देखने की अनुमति देता है, यह स्विच स्विच करने जितनी तेजी से पूरा किया जाता है।

क्योंकि पिछले गुप्त आक्रमण एपिसोड ने सार्थक चरित्र प्रेरणा को प्रकट करने या श्रृंखला के पात्रों के विकास को आगे बढ़ाने से परहेज किया है, “प्रिय” को ब्रह्मांड के सभी पात्रों को गति, बौद्धिक और गति में लाने के लिए सब कुछ रोकना होगा। भावनात्मक रूप से, अगली बड़ी चीज़ घटित होने से पहले। परिणामस्वरूप, एपिसोड का संरचनात्मक संपादन लगभग विशेष रूप से एपिसोड के अंतिम एक्शन सेटपीस तक विभिन्न पात्रों के बीच बैक-टू-बैक-टू-बैक संवादों से बना होता है।

यह एक संरचनात्मक और कथात्मक मुद्दा है। ऐसा कहने के बाद, “बीलव्ड” के अधिकांश भाग में शामिल पाँच चर्चाएँ श्रृंखला के पाँच सबसे महान अनुक्रम हैं। ब्रायन टकर की पटकथा वास्तव में पात्रों की जांच करने में अधिक शामिल है, अली सेलिम का निर्देशन पूरी तरह से विकसित और आश्वस्त है, और प्रदर्शन, सबसे ऊपर, अधिक अंतरंग हैं, प्रत्येक अभिनेता के कौशल को निखारते हैं। डॉन चीडल, एमिलिया क्लार्क, और बेन मेंडेलसोहन सभी इन क्षणों में उत्कृष्ट काम करते हैं, लेकिन सैमुअल एल जैक्सन ने शो चुरा लिया। निक फ्यूरी के रूप में उनका चित्रण जीवंत और सामग्री के साथ इस तरह से जुड़ा हुआ लगता है जैसा कि वह शायद ही कभी कर पाते हैं। हालाँकि यह समग्र रूप से गुप्त आक्रमण के बड़े दोषों को उजागर करने में मदद करता है, एपिसोड की धीमी गति और स्वर एक स्वागत योग्य राहत प्रदान करते हैं जिसमें रचनात्मक टीम ने अपने पैर जमा लिए हैं। दुर्भाग्य से, एपिसोड-एंडिंग एक्शन सेटपीस सस्ते रोमांच के पक्ष में उन सभी को नजरअंदाज करने से कहीं अधिक खुश है।

सीक्रेट इन्वेज़न को संपादन में परेशानी होती है, विशेषकर एक्शन दृश्यों में, और यह एपिसोड 4 के समापन में सबसे अधिक स्पष्ट है। विशाल अनुक्रम, जिसमें सैकड़ों कलाकार और अतिरिक्त, उच्च-ऑक्टेन व्यावहारिक प्रभाव और पर्याप्त कंप्यूटर प्रभाव शामिल हैं, संभवतः गुप्त आक्रमण का अब तक का सबसे महंगा सेटपीस है। दुर्भाग्य से, यह सबसे निरर्थक भी है। पूरे घटनाक्रम की तीव्रता राष्ट्रपति की पलटी हुई कार और विरोधी गुटों में से कौन पहले पहुंचेगा, इस पर केंद्रित है। राष्ट्रपति दृश्य का मैकगफिन है, जो बाद के सभी कथानक विकासों के लिए महत्वपूर्ण है। हालाँकि, यह क्रम भूगोल की किसी भी भावना को निर्मित करने में बहुत कम और दिशा की किसी भी भावना को संरक्षित करने में बहुत कम हासिल करता है। लड़ाई एक धुंधले माहौल में होती है जिसमें दर्शक कभी भी निश्चित नहीं होता है कि कौन किसके करीब है, जिसके परिणामस्वरूप अत्यधिक भ्रमित स्थिति पैदा होती है। यह उत्तरोत्तर कष्टप्रद होता जाता है क्योंकि संपादन कार्रवाई के बीच में प्रमुख पात्रों का ट्रैक खो देता है।

सीक्रेट इन्वेज़न को अपने पात्रों के लिए वास्तविक उद्देश्यों और भावनात्मक दांवों को सामने लाने में समय लगता है, और एक नाटकीय चरमोत्कर्ष का निर्माण करके बढ़ते तनाव का फायदा उठाया जाता है। हालाँकि, कार्रवाई कड़ी मेहनत से अर्जित की गई सारी कलात्मकता को मिटाकर उस सारी सद्भावना को बर्बाद कर देती है, जिसे पहले एपिसोड में परिभाषित किया गया था। तो, जबकि “बिलव्ड” निस्संदेह सीक्रेट इन्वेज़न का अब तक का सबसे अच्छा एपिसोड है, यह बेहद हैरान करने वाला भी है। श्रृंखला के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण होने के बजाय, यह एक और गँवाया हुआ मौका है।

Follow us on TwitterFollow us to get free & fast MCU Movies/Shows Leaks & News

About Post Author

Leave a Reply