गुप्त आक्रमण टैलोस और निक फ्यूरी की एक-दूसरे के प्रति पारस्परिक आवश्यकता को उजागर करता है

Spread MCU News

सीक्रेट इन्वेज़न, मार्वल स्टूडियोज़ की नवीनतम फ़िल्म, अब तक की सबसे गहरी और शांत फ़िल्मों में से एक है। नई डिज़्नी+ सीरीज़ अलौकिक कार्रवाई और एवेंजर्स-शैली टीम-अप पर जोर देने के बजाय निक फ्यूरी की जासूसी की अंधेरी दुनिया पर प्रकाश डालती है, जिसमें सुपर जासूस को अपनी सबसे हालिया चुनौती से अकेले निपटना पड़ता है। या अधिक सटीक रूप से, लगभग अकेला। सीक्रेट इन्वेज़न टैलोस के साथ-साथ निक फ्यूरी के बारे में भी एक कहानी है। टैलोस एक स्कर्ल कमांडर है जिसे पहली बार 2019 की फिल्म कैप्टन मार्वल में दिखाया गया था। उन्होंने पहली बार 1995 में कैरल डेनवर और निक फ्यूरी से लड़ाई की, इससे पहले कि वह उन्हें बता सकें कि स्कर्ल्स केवल शरणार्थी हैं जो एक नए घर की तलाश में हैं। जैसा कि गुप्त आक्रमण में बताया गया है, निक फ्यूरी लंबे समय से टैलोस को एक सहयोगी के रूप में उपयोग कर रहे हैं और पृथ्वी पर रहने वाले स्कर्ल्स की सहायता के लिए काम कर रहे हैं। निक फ्यूरी और टैलोस के बीच सहयोग कहानी की नींव है, इस तथ्य के बावजूद कि सीक्रेट इनवेज़न ने खुद को निक फ्यूरी कहानी के रूप में पेश किया।

गुप्त आक्रमण के तीसरे एपिसोड “विश्वासघात” में, टैलोस यह स्पष्ट करता है कि फ्यूरी को उसकी आवश्यकता क्यों है। वह फ़्यूरी को समझाता है कि S.H.I.E.L.D. के अंदर उसकी उन्नति यह पूरी तरह से स्कर्ल्स की बुद्धि और क्षेत्र कार्य पर आधारित था। हालाँकि, यह प्रकरण इससे आगे जाता है, और यह बिल्कुल स्पष्ट कर देता है कि फ्यूरी और टैलोस एक दूसरे पर निर्भर क्यों हैं। हालाँकि गुप्त आक्रमण का ध्यान फ्यूरी पर केंद्रित है जो खुद को एक हताश स्थिति में पा रहा है, जो सम्मान और शक्ति उसे पहले मिली थी, उसे खोने पर, “विश्वासघात” यह स्पष्ट करता है कि टैलोस बिल्कुल उसी स्थिति में है। टैलोस ने पहले स्कर्ल काउंसिल में एक कमांडर के रूप में काम किया था, लेकिन निक फ्यूरी के S.A.B.E.R के लिए पृथ्वी छोड़ने के बाद। अंतरिक्ष स्टेशन, फ्यूरी के आश्वासन पर टैलोस का विश्वास कि वह स्कर्ल्स को एक नया होमवर्ल्ड ढूंढ लेगा, कम होने लगा। गुप्त आक्रमण में, टैलोस को परिषद से बाहर निकाल दिया गया और निर्वासित कर दिया गया क्योंकि ऐसा प्रतीत होता है कि फ्यूरी के साथ उसकी साझेदारी स्कर्ल्स के लिए परिणाम देने में विफल रही। तालोस वर्तमान में निक फ्यूरी की तरह ही असहाय और अकेला है, इस तथ्य के कारण कि उसकी बेटी, जिया, ग्रेविक के विद्रोही स्कर्ल समूह में शामिल हो गई है, उसकी पत्नी सोरेन की मृत्यु और उसकी सेनाओं का विनाश। ग्रेविक के साथ बातचीत के दौरान ग्रेविक के समर्पित दोस्तों ने टैलोस को अचानक घेर लिया, जिससे उसे पता चला कि वह कितना निराशाजनक रूप से बेजोड़ है।

गुप्त आक्रमण में, फ्यूरी और टैलोस के बीच तनाव अब तक के उच्चतम स्तर पर है। श्रृंखला के दूसरे एपिसोड के दौरान, फ्यूरी को अपने पुराने दोस्त पर गुस्सा आया और यह जानने के बाद कि टैलोस ने गुप्त रूप से दस लाख स्कर्ल्स को पृथ्वी पर स्थानांतरित कर दिया था, फ्यूरी अपने पुराने दोस्त से स्थायी रूप से अलग होने के लिए तैयार दिखाई दिया। हालाँकि, अमेरिकी सरकार द्वारा बर्खास्त किए जाने के बाद फ्यूरी एपिसोड 3 में टैलोस लौट आता है। ग्रेविक के आदमियों द्वारा शुरू किए जा रहे हवाई हमले को रोकने के लिए टैलोस फ्यूरी के साथ जाने के लिए सहमत हो गया, बावजूद इसके कि वह यह पहचानने में विफल रहा कि स्कर्ल्स उसके करियर के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। ग्रेविक के खिलाफ अपने संघर्ष में, न तो टैलोस और न ही फ्यूरी के पास किसी और का सहारा है। S.A.B.E.R पर फ्यूरी का पृथ्वी से दूर रहने का निर्णय ब्लिप ने उन दोनों को चोट पहुंचाई और उन्हें समर्थन देने के लिए किसी अन्य सहयोगी के बिना छोड़ दिया। टैलोस ने उसे गुप्त आक्रमण में पहली बार अकेले लड़ते हुए अपने ही आविष्कार के खतरे को दूर करने के निक फ्यूरी के प्रयास की कहानी सुनाई। अपने मतभेदों के बावजूद, वे मनुष्यों और स्कर्ल्स के बीच पूर्ण पैमाने पर संघर्ष को रोकने का एक-दूसरे के लिए एकमात्र मौका हैं।

Follow us on TwitterFollow us to get free & fast MCU Movies/Shows Leaks & News

About Post Author

Leave a Reply